Thursday, 16 May 2019

Blogspot के Advance SEO Seeting कैसे करे पुरी जानकारी 2019
Hello Friends में Mukesh Gupta स्वागत करता हूँ आप सभी के हमारे इस Hindinetguide.Com पर ! 😊💐
ये post खासकर उन लोगों के लिए हैं जो लोग अभी-अभी Blogspot पर अपना खुद के वेबसाइट बनाये हैं और उसे पता नही है कि किस तरह से अपने Blog के Advance SEO Seeting करते हैं ? क्योंकि, जब भी हम कोई वेबसाइट ब्लॉग बनाते हैं तो उनका मकसद ही होता है कि वह Google search में आये और ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे Blog पर visit करे और जानकारी प्राप्त करे ।


लेकिन, Google के search engines में तो आपका Blog तभी आ सकता हैं न जबकि आप अपने Blog के सभी SEO seeting को अच्छी तरह से Customize कर देते हैं। तो चलिए हम इसके बारे में पूरी जानकारी को जानना हांसिल करते हैं।

Blog के Advance SEO Seeting क्या होता है ? What is Advanced Seo Seeting of Blogger Blog ? Hindi


जब भी हम अपना कोई नया ब्लॉग बनाते हैं तो उसका सबसे पहला काम Seo ही होता है। क्योंकि इंटरनेट पर हर दिन हज़ारों-लाखों नया वेबसाइट बनता है लेकिन, गूगल को पता नही होता है कि कौन सा वेबसाइट किस बारे में है किसे किस topic पर search engine में लाना है। सभी को इसके लिए seo करना पड़ता है जिसमे की Title,Description,Meta tag इत्यादि को set करना पड़ता है। ताकि google को पता चल सके कि हमारा वेबसाइट किस बारे में है और उसे Google search में ला सके ।
इसलिए Friends अगर आपके भी इंटरनेट पर वेबसाइट या Blog है तो आप seo seeting जरूर करे तो चलिए इसके बारे में और जानने की कोशिश करते हैं।


Blogger Blog के Advance SEO seeting कैसे करे ?
how to customize advance seo seeting in Blogger Blog in hindi ?


अगर आप नए हैं तो शायद आपको इसके seeting करना नही आता होगा। क्योंकि हर आदमी को पहली बार सीटिंग करने में समस्या होती है। क्योंकि, उसे पता नही होता है की कौन सा option किस बारे में पता है। चलिए इसके लिए हम step by step बात करते हैं।
Step 1
सबसे पहले अपने Blogger में Log in करे इसके लिए आप Blogger. Com पर जाए और अपना Email तथा passwerd के साथ Log in कर लीजिए ।

आप अब अपने Blogger के Dashboard में पहुंच गए हैं ।
अब scroll करके सबसे नीचे जाए और seeting वाले option पर क्लिक कर दीजिए।

Seeting>>Basic> Title इस Option में आप अपने Blog के Title को डालिये उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लॉग इंटरनेट से related है तो आप 'Internet ki jankari in Hindi' डाल सकते हैं।

Description : यहाँ आप अपने Blog के short में वर्णन लिखे आप अपने ब्लॉग पर जिस टॉपिक से जानकारी साझा करते हैं वो keyword type करे।  उदाहरण के लिए आप कुछ इस तरह डाल सकते हैं - 'यहाँ आप इंटरनेट,कंप्यूटर,इंटरनेट,शिक्षा आदि की जानकारी Free में पा सकते हैं।'

Privacy : इस ऑप्शन के अंतर्गत आपको दो ऑप्शन मिलेंगे । एक जिसमे लिखा होगा 'add your blog to our listing' इसमे आप Yes को select कर दीजिए।

'Let search engines find your blog' यहाँ भी आप Yes के ऑप्शन को ही चुनिए और Save Changes पर क्लिक कर दीजिए।

Publishing : इस ऑप्शन को आप कुछ भी नही करे जैसे है वैसे ही छोड़ दे। यह option domain को add और remove करने के लिए हैं।

HTTPS : यहाँ भी आपको दो विकल्प मिलेंगे आपको यहाँ पर भी Yes select करने होंगे। Https Availability  को Yes के ऑप्शन को चुनिए और Https Redirect के ऑप्शन में भी इस को ही select कर दीजिए।

Permissions : यह Option author को add और remove करने के लिए हैं अगर आपके ब्लॉग पर एक से ज्यादा writter काम करते हैं तो आप उनको यहाँ से add कर सकते हैं ।
Blog Readers : इस ऑप्शन का मतलब ये होता है कि आप जो अपने Blog पर post लिखते हैं उसको कौन से लोग पढ़ सकते हैं । अगर आप लोगों के लिए post लिखते हैं तो public ही रहने दे अगर आप चाहते हैं की आपके ब्लॉग को कोई देख न सके तो privet के Option को चुनिए ।

Blog के Search preferences कैसे customize करे ?

Log in Blogger. Com >>Dashboard>>Setting>>search preferences option में जाये।
Meta Tags Description : यह option google को बताता है की यह वेबसाइट किस चीज के बारे में है इसलिए आप यहाँ अपने Main keywords को add करे। याद रहे कि आप सिर्फ 150 word के ही meta tags add कर पाएंगे ज्यादा न use करे।

Errors and Redirect : यह ऑप्शन विशेष रूप से आपके वेबसाइट के 404 page not found वाले page को redirect करने के लिए दिया जाता है।

Custom page not found: अगर आपके ब्लॉग में page not found वाले link यूआरएल है तो यहाँ डाले ।

Custom redirect : अगर आपके कोई ब्लॉग पोस्ट के पेज की लिंक टूट चुकी है और उसे एक नया page से जोड़ना चाहते हैं तो वह नया लिंक यहाँ add करे।

Crawlers and indexing : यहाँ पर भी  आपको  दो ऑप्शन मिलेगा आप दोनों को कुछ न करे जैसा है वैसे ही इसे छोड़ दीजिए। क्योंकि इसमें कुछ भी गलत हो जाने पर आपका Blog search engine से Remove हो सकता है।


तो ये था Friends, अपने नए Blog के Seo Setting किस तफह करना होता है। इसलिए दोस्तों अगर आप भी अपना नया ब्लॉग बनाया है तो अपने ब्लॉग के Advanced को seo को जरूर add करे ताकि आपका Blog भी Google के search में Top 10 में आ सके।
Last words

So friends, मै उम्मीद करता हूँ कि आ का यह post Blogger Blog के Advance SEO setging कैसे करे - (2019 In Hindi) जरूर पसंद आया होगा। साथ ही आपको इस विषय से जुड़ी सारी जानकारी भी मिल चुका होगा। अगर मित्रों आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों से भी share जरूर करे ताकि वो भी अपने ब्लॉग के seo setting कर सके और एक successful Blogger बन सके।

साथ ही आप अपना अच्छा-अच्छा comment करना नही भूलियेगा। तो चलिए अब हमें इजाज़त दीजिए फिर मिलते हैं किसी और नए जानकारी के साथ तबतक के किये धन्यवाद,good night, 😊👌

No comments:

Post a Comment